Wednesday 17 June 2020

आत्महत्या। क्या सही हल है? #justiceforsushant


नमस्कार दोस्तों,

     अभी हाल ही में एक समाचार आया कि मायानगरी मुंबई Bollywood के एक युवा कलाकार ने अपने घर में आत्महत्या कर ली। नाम था उसका सुशांत सिंह राजपूत। कारण बताया गया कि काफी समय से वह डिप्रेशन का इलाज करवा रहे थे। दूसरे शब्दों में उनकी मौत कारण उनका डिप्रेशन बताया गया।
    डिप्रेशन दिमाग की वह stage है जिसमें इंसान के कई बाहरी कारणों से सोचने समझने की ताकत कम हो जाती है। वह अपने प्रति नकारात्मक होता जाता है। और कई cases में आत्महत्या तक की नौबत आ जाती है। जो कि इस case में हुआ।
     मैं धारा के बहाव आकर यह नहीं कहूंगी कि मैं सुशांत सिंह राजपूत की बहुत बड़ी फैन हूं या वो मुझे बहुत अच्छे लगते थे। लेकिन सच्चाई यह है कि वह बहुत ही अच्छे और बेहतरीन कलाकार थे। उन्होंने अगर लोगों के दिल में जगह बनाई तो अपने काम से बनाई थी। किसी godfather का उनके सिर पर हाथ नहीं था। अगर Bollywood या किसी भी क्षेत्र में सफलता इन godfathers के कारण नहीं मिलती।
    यहां यह सब इसलिए मैंने लिखा है कि सुशांत सिंह राजपूत के case में इस भाई-भतीजावाद को बहुत बड़ा कारण माना जा रहा है। मिल रही खबरों के अनुसार कुछ लोगों के कारण इनका इंडस्ट्री boycott कर रही थी। इनकी फिल्में इनके हाथों से निकल रही थी। जिस कारण वह काफी मानसिक तनाव झेल रहे थे।  जिसका परिणाम यह निकला कि उन्होंने आत्महत्या कर ली। या हम यह कह सकते हैं कि इस इंडस्ट्री के godfathers ने उन्हें असली god से मिलवा दिया।
    इस घटना के बाद bollywood के कई नामी गिरामी हस्तियां सामने आई जिन्होंने यह स्वीकार किया कि इस इंडस्ट्री में ऐसा होता है। ऐसे तंग किया जाता है। कोई होता है जो सहन कर लेता है, और कोई होता है जो इन हालातो के सामने घुटने टेक देता है।
    मेरा तो यही मानना है कि सुशांत सिंह राजपूत को न्याय  जरूर मिलना चाहिए। जो भी दोषी हो, चाहे वो कितना भी बड़ा बैनर क्यों न हो, उन्हें जरूर  सज़ा मिलनी चाहिए। ताकि आगे से कोई और सुशांत सिंह राजपूत मजबूर न हो। और जब तक इंसाफ नहीं होता तब तक हमें भी उन सबको boycott करना चाहिए। ताकि उन्हें भी यह पता चले कि कितनी तकलीफ होती है।

      अन्त में, मैं सभी लोगों से एक बात कहना चाहती हूं कि आत्महत्या कभी भी किसी समस्या का समाधान नहीं होता। अगर आपको लगता है कि आप के साथ कुछ ग़लत हो रहा है तो अपने घरवालों से उस बात को share करो, अगर कुछ तुमसे गलत भी हो गया है तो भी बताओ। क्योंकि बात करने से सभी मुश्किलों का हल मिलता है।
    और यह जो तुम्हारी जिंदगी है न, वो सिर्फ तुम्हारी नही है इस पर उन सब तुम्हारे अपनों का हक है। जो तुम्हारे  हर सुख-दुख में तुम्हारे साथ है। चंद पराये लोगों के लिए तुम अपने, अपनों का हक कैसे छिन सकते हो।

11 comments:

Best Joggers for man

Combo of blanket in affordable price