Thursday 3 October 2019

जिंदगी हर कदम एक नई जंग है।

         

                 यह पक्ंतियां शत प्रतिशत सही है कि "जिंदगी हर कदम एक नई जंग है"। आप खुद ही देखिए जब आप रोज़ सुबह जब अपने-अपने काम पर निकलते हो तो अपने स्कूल, आफिस समय पर पहुंचना ही अपने आप में एक बहुत बड़ी जंग है। पर इस जंग में मेर्टो (metro)की सुविधा किसी ब्रह्म अस्त्र से कम नहीं है। यह अलग बात है कि बेहताशा भीड़, अलग-अलग पसीनों की महक सहन करते हुए आप अपने घर से काम और काम से घर पहुंच ही जाते हो। कोई बात नहीं कुछ पाने के लिए कुछ सहना भी पड़ता हैं। और इस जंग में हम सब सिंकदर है जो हर रोज़ अपनी जंग जीतते हैं।
            परंतु आज हम उस जंग की बात कर रहे हैं जिनका संबंध हमारे बच्चों से, व उनके भविष्य से है। सबसे पहले बच्चा कब पैदा किया जाए (पहले हुआ करता था कि बच्चों को भगवान की देन कहा जाता था) लेकिन अब बच्चा पैदा तब किया जाता है जब दम्पत्ति यह निश्चित कर लेती है कि वह उसे पाल लेगी
            फिर आती है स्कूल में admission की बारी यहां से मनुष्य की जीवन की महाजंग का प्रारंभ हो जाती है। आज के समय में अच्छे स्कूल में पढाना बहुत बड़ी बात है। बड़ी-बड़ी donation, बड़ी-बड़ी स्कूल फीस का माता-पिता कैसे प्रबंध करते हैं वह वहीं भली-भांति जानते हैं। इसके बाद ट्यूशन की फीस, क्योंकि बच्चों का स्कूलों में पढ़ना, और उन्हें कैसे पढ़ाया जाता है आप सब जानते है। परंतु माता-पिता इस जंग में भी कूद पड़ते हैं कि कोई बात नहीं पढ़ जाएंगे तो अच्छी नौकरियां मिल जाएंगी, सब वसूल हो जाएगा। क्योंकि हर बच्चा डाक्टर, इंजिनियर, या टीचर नहीं बनता।
            फिर आती है कालेज की बारी उसमें भी यही दौड़-भाग करनी पड़ती है। उसके बाद safe hand हम लोग बच्चों को कोई professional course भी करवा डालते हैं। और इतना सब कुछ करने के बाद जब हम चैन की सांस लेना चाहते हैं तब पता चलता कि सबसे मुश्किल और बड़ी जंग तो अभी बाकी है नौकरी पाने की जंग।
             मजेदार बात तो यह है यहां हम यह सोचते हैं कि चलो आज नहीं कल नौकरी मिल ही जाएगी। इसमें कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। परंतु होता क्या है। मैं आज कल की बात कर रही हूं। बच्चे अपनी पढ़ाई और course पूरा करके की sites पर अपने resume डालते हैं। फिर शुरू होता है सही खेल। की कम्पनियों की call भी आती है, जब बच्चा तैयार हो कर उस पते पर पहुंचते हैं तो देखने को करता मिलता है दो छोटे-छोटे कमरे होते हैं और न जाने कितने सरकार के लोग होते हैं। फिर थोड़े समय बाद आपके interview का समय होता है, वो लोग थोड़े-बहुत कुछ तुम्हारे course के बारे में होते हैं , कुछ ऐसे ही। और फिर वो कहते है कि आपका selection हो गया है। आप ऐसा करें कि बाहर 500/- से लेकर लाखों तक पैसों की मांग होती है। जमा करवा दो। पहले आपकी training होगी फिर नौकरी पक्की। जो लोग कम पैसे मांगते हैं वह एक दो बार और मांगते हैं और लोग देते भी है। ताकि नौकरी मिल जाए। परंतु होता क्या है इसमें से 99% लोग धोखेबाज होते हैं। आपके पूरे पैसे उनके पास पहुंच गये तो वह फोन तक नहीं उठाते।
             
                आजकल नौकरी दिलाने के नाम पर बहुत धोखा होता है। खासकर Airport services में धोखा बहुत होता है। कभी dress के नाम पर, कभी कुछ और कहकर लोगों को बहुत बेवकूफ बनाया जाता है। Airlines और Companies के नाम के नकली letterhead पर झूठे पेपर पर appointment letter बनाए जाते हैं।

 
              आप खुद ही देखिए कोई भी व्यक्ति धोखा खा जाएगा। घबराइए नहीं। अगर आप चाहते हो कि आप के साथ भी धोखा न हो उसके लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

1* जब भी आप किसी ऐसी consultancy के पास जाते हैं। और वह आपसे पैसे मांगते हैं तो आप उनसे रसीद लें। पैसे देने से पहले रसीद पर भारत सरकार द्वारा दिया गया कोई registration no. जरूर होना चाहिए। कम्पनी का नाम सही व पूरा होना चाहिए। फोन नं भी जरुर होना चाहिए।
और अगर वह आपको ऐसे रसीद नहीं देती तो आप समझ लें ये fraud है। चुपचाप कुछ भी बोल कर वापस आ जाएं।

2* यह बात गांठ बांध लें कि कोई भी airline नौकरी के लिए पैसे नहीं मांगती। किसी भी चीज़ के लिए पैसे नहीं मांगती।

3* आप इनमें apply करना चाहते हैं, तो इनकी official website पर जाकर apply करें। वहां आपको सारी जानकारी सही मिलेंगी।

4* सबसे बड़ी बात मान लो आपको नौकरी नहीं मिल रही तो आप न तो हताश हो, न जल्दबाजी करें। ऊपर लिखी बातों पर जरूर ध्यान दें।

         यह जरूरी नहीं है कि सभी consultancy services fraud हों। पर अधिकतर fraud होती है। ध्यान रखिए। और सावधान रहें।

धन्यवाद।






           

No comments:

Post a Comment

Best Joggers for man

Combo of blanket in affordable price